banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

vege3

ताजा अध्ययन के मुताबिक ब्रोकली में एक ऐसा पदार्थ सल्फोराफेन होता है जो गठिया से बचाने व इस बीमारी को बढऩे से रोकता है। विज्ञान शोधपत्रिका आर्थराइटिस एंड यूमेटिज्मोन के अनुसार इस पदार्थ से जोड़ों में क्षति कम होती है। इससे पहले हुए शोधों में सल्फोराफेन को कैंसर रोधी भी माना गया है। ब्रोकली को आप सलाद या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

शाकाहार अपनाने से रहेंगे हैल्दी

दुनियाभर में शाकाहार और मांसाहार पर लंबे समय से बहस चल रही है लेकिन जानकारों का मानना है कि शाकाहारी भोजन कैंसर जैसी घातक बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। अमरीकी शोध के अनुसार मांसाहार करने से शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोगों का खतरा और मोटापा बढऩे की आशंका हो सकती है। इसलिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें।

जिंक से बनता है किडनी स्टोन

शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक जिंक की अधिकता किडनी में पथरी का कारण बन सकती है। सैन फ्रांसिस्को की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के अनुसार जिंक पथरी बनने की प्रक्रिया को शुरू करने का कारक हो सकता है। इस शोध का लक्ष्य किडनी में पथरी निर्माण को रोकना था। जिंक टोफू, राजमा, बादाम, ब्रोकली, मूंगफली, मटर, सूरजमुखी व अलसी के बीज आदि में पाया जाता है।

280871