banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

sangram-singh

बिग बॉस 7 में शामिल संग्राम सिंह अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवान हैं और पूरी तरह शाकाहारी हैं. उनकी इसी विशेषता के कारण वे'पेटा' ( पीपुल्स फॉर दि एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनीमल्स)  के पहले पुरुष ब्रांड एंबेसेडर हैं. रोहतक के रहने वाले संग्राम सिंह का असली नाम संजीत कुमार है और आर्थरायटिस और लकवे से ग्रस्त होने के कारण बचपन में व्हील चेयर पर ही आ और जा सकते थे. स्टाइल, स्टेमिना और कुश्ती के अनूठे दाँवपेंच के कारण उन्हें विश्व का बेस्ट प्रोफेशनल रेसलार माना गया और 2014 में रूस में होनेवाले विंटर पेरालिंपिक्स के स्पोक्सपर्सन हैं.  संग्राम सिंह ने यह  साबित कर दिया है कि न तो पहलवान बनाने के लिए मांसाहार कि ज़रुरत है और न ही इलाज के बहाने मांसाहार का पक्ष  लिया जाना  चाहिए। शाकाहारी होने के नाते संग्राम सिंह का व्यवहार बहुत ही संतुलित है और वे न तो बार बार आवेश में आते हैं न ही हिंसक रह चुनते  हैं।  यही कारण है कि वे बिग बॉस के हाउस में सबसे शालीन और सबसे लोकप्रिय सदस्य हैं। 

संग्राम बचपन में गठिया और लकवा से पीड़ित थे। उनकी बीमारी कुछ इस कदर थी कि देश के शीर्ष मेडिकल संस्‍थान एम्स ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए थे।एम्स के डॉक्टर भी संग्राम की बीमारी को पहचान नहीं पाए और उन्होंने उनके परिजनों को यह कहकर डरा दिया कि यह बीमारी मौत के साथ ‌ही जाएगी।लेकिन संग्राम ने हार नहीं मानी और वह कई सालों तक देशी और घरेलू नुस्‍खों के साथ उपचार करते हुए आगे बढ़ा। हालांकि उन्हें बचपन में ही व्हीलचेयर का सहारा लेना पड़ गया था।उसने न सिर्फ लाइलाज बीमारी दूर की बल्कि खुद को इस काबिल बनाया कि वह अखाड़े का बेजोड़ पहलवान बन गया। अगले साल फरवरी में संग्राम पैरालंपिक खेलों में भाग लेने विदेश जाएंगे।
इस जांबाज पहलवान को असली पहचान 2011 में मिली जब उन्होंने भोपाल में बॉडी‌बील्डिंग चैंपियनशिप में 'मिस्टर इंडिया' का खिताब जीता। इसके बाद वह इसी साल रूस में हुए 2014 ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों के प्रवक्ता बने।

बेदह खूबसूरत शरीर के दम पर वह जल्द ही ग्लैमर वर्ल्ड की दमदार हस्ती भी बन गए। कलर्स पर प्रसारित हो रहे बिग बॉस के सातवें संस्करण का हिस्सा बनने के अलावा वह इससे पहले भी कई रिएल्टी शोज में भाग ले चुके हैं।संग्राम ने 'सरवाइवर इंडिया' (स्‍टार प्लस), 'सच का सामना' (स्‍टार वन), '100% दे दना दन' (कलर्स) और 'राज पिछले जन्म का' (इमेजिन टीवी) जैसे कई रिएल्टी शोज में अपना जलवा दिखाया। रिएल्टी शोज के अलावा संग्राम ने उस समय भी खूब चर्चा बटोरी जब उन्होंने लंबे समय से लिव-इन पार्टनर रही पायल रोहतगी के साथ बोल्ड फोटो खींचवाए। संग्राम पायल के साथ एक हिंदी फिल्म में भी काम कर चुके हैं लेकिन वह फिल्म कुछ खास नहीं कर सकी थी। दोनों की मुलाकात ‌रिएल्टी शो 'सरवाइवर इंडिया' से हुई और धीरे-धीरे दोनों के बीच प्यार हो गया।

272892