banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

ayisha-takia

10 अप्रैल 1982 को मुंबई में पैदा हुईं बॉलीवुड एक्ट्रेस आयशा टाकिया आज 33 साल की हो गईं हैं. आयशा की गिनती बॉलीवुड की कुछ चुनिंदा ऐसी एक्ट्रेसेस में की जाती है जिन्होंने अपने मुकाम का इस्तेमाल एक बेहद नेक काम के लिए किया. यह काम है शाकाहार को प्रमोट करना और जानवरों की सुरक्षा का संदेश लोगों को देना. आज के इस दौर में शाकाहार का आयशा का संदेश इस नजरिए से भी बेहद जरूरी बन पड़ता है, जब बॉलीवुड के अंदर ही कई लोग गौ मांस खाने का समर्थन कर रहे हैं. ऐसे लोगों का कहना है कि अन्य जानवरों के मांस की तरह गाय का मांस खाने में क्या बुराई है. इन लोगों के बीच आयशा एक बहुत बड़ा उदाहरण हैं शाकाहारी होने का.

आयशा ने इस बात का दावा किया है कि वह शुद्ध शाकाहारी हैं और सिर्फ और सिर्फ शाकाहार को प्रमोट करती हैं. शाकाहार को प्रमोट करने के क्रम में आयशा ने PETA (People for the Ethical Treatment of Animals) को ज्वाइन किया. संस्था से जुड़कर आयशा ने जानवरों की सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण काम किए. इनको ज्यादा से ज्यादा बचाने के लिए लोगों में संदेश और जागरूकता फैलाई. इससे जुड़े कैंपेन किए. बड़े-बड़े शो में इनकी सुरक्षा को लेकर लोगों से अपील की है.

जानवरों से बहुत प्यार करती हैं आयशा 

आयशा टाकिया जानवरों को बहुत प्यार और उनकी इज्जत करती हैं. यही वो सबसे बड़ा कारण है कि उन्होंने नॉनवेज लेना अब बिल्कुल बंद कर दिया है. इतना ही नहीं उन्होंने तो PETA के लिए एक विज्ञापन में भी काम किया है. इस विज्ञापन में उन्होंने लोगों को जानवरों से प्यार करने और उनके साथ हिंसा न करने की सलाह दी है. ये एक्ट्रेस जो खुद को बेहद फूडी बताती हैं, अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ शाकाहारी भोजन खाती हैं.

268042