banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

vege1

शाकाहारी भोजन ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.अमेरिका की एक स्टडी के दौरान खुलासा हुआ. जिसके मुताबिक अमेरिका कई लाख लोगों ने मांसाहारी भोजन को त्याग कर शाकाहारी भोजन शुरु कर दिया है. यह अध्ययन इसलिए कराया गया क्योंकि एक स्टडी शाकाहारी जीवन के सकारात्मक पहलुओं को दुनिया के सामने लाती है. स्टडी की दिलचस्प बात यह है कि अमेरिका में लगभग 10 लाख से ज्यादा लोगों ने नॉनवेज को पूरी तरह त्याग दिया है. बता दें कि 1977 से अमेरिका में विश्व शाकाहार दिवस मनाने की शुरूआत की थी. अब एक नवम्बर को शाकाहार दिवस के रूप में हर साल मनाया जाता है. 

 

शाकाहार सेहत के लिए लाभकारी-

  • शाकाहार फेफड़े और कोलोरेक्टल कैंसर के रिस्क को कम करता है. शाकाहारी आहार जिसमें फल, सब्जियां और रेशे शामिल हों वह फेफड़े तथा उससे जुडी़ अन्य बीमारियों को दूर करता है.
  • आजकल टाइप 2 मधुमेह अधिक आम होता जा रहा है क्योंकि दुनिया में कई लोग मोटापे से ग्रस्त हैं. लेकिन शाकाहार भोजन इसे रोकने के लिए काफी प्रभावी है। इसमें जटिल कार्ब्स और फाइबर होते हैं जो कि शरीर में इंसुलिन का प्रबंधन करने में मदद करता है.
  • ऐसे आहार जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, उसको खाने से एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन प्राप्त होता है जिससे हमारी स्किन हमेशा चमकदार बनी रहती है.
  • शाकाहार फैट और सोडियम में लो रहते हैं जिससे ब्लड़ प्रेशर कम होता है और खून का सर्कुलेशन सही रहता है. पाचन सुधार- साबुत अनाज और सब्जियों में फाइबर पाया जाता है जो कि पेट की सभी समस्याएं ठीक करता है.
275957