banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

VEG3

ब्रिटेन के ज्यादातर लोग अब पूरी तरह से वेजिटेरियन यानि शुद्ध शाकाहारी होने जा रहे हैं। यह बात एक ताजा सर्वे में सामने आई है। सर्वे में सामने आया है कि ब्रिटेन का हर पांच में एक शख्स डेयरी प्रडोक्ट्स को पूरी तरह त्यागना चाहता है। इतना ही नहीं इसमें काफी तादाद में युवा शामिल हैं।

Blue Diamon Almonds नाम की एक ब्रिटिश कंपनी ने ये सर्वे करवाया है। इस सर्वे में सामने आया है कि ब्रिटेन में लोग अब दूध से बनने वाली चीजों को त्यागना चाहते हैं। इसके साथ ही 2018 में वेजिटेरियन डाइट आपनाने वाले लोगों की तादाद में लगातार इजाफा होगा। आंकड़ों के मुताबिक शाकाहारी खानपान अपनाने वाले लोगों में 28 प्रतिशत युवा ऐसे हैं जो चीज और दूध को इस साल त्याग देंगे।

सर्वे में कहा गया है कि इस साल ब्रिटेन में 50 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्होंने पिछले साल डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया, शाकाहारी आहार लिया और हेल्दी डाइट फॉलो की और ये लोग इस साल भी इसी डाइट को फॉलो करेंगे। हालांकि इस सर्वे में ये भी कहा गया है कि दो तिहाई लोग ऐसे हैं जिन्होंने 2017 में शाकाहारी डाइट शुरू तो की थी लेकिन फिर छोड़ दी।

इस सर्वे में कहा गया है कि ब्रिटेन में लगभग 9 प्रतिशत युवा ऐसे हैं जो 2018 में पूरी तरह से शाकाहारी बनना चाहते हैं या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। हालांकि आंकड़ें ये भी कहते हैं कि पिछले साल पांच प्रतिशत युवाओं ने शाकाहार अपनाया था लेकिन जन्में से आधे युवाओं ने ही उसे फॉलो किया। ब्लू डायमंड आल्मंड्स कंपनी का कहना है कि ब्रिटेन में शाकाहारी डाइट फॉलो करने का चलन शुरू हो गया है। ताजा सर्वे को देखते हुए वो कई तरह की बादाम बनने वाली ड्रिंक्स बना रहे हैं ताकी लोग इसका सेवन कर सकें।

265534