banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

Cycle

मुंबई का एक युवक शाकाहार का संदेश देने के लिए देशभर में साइकिल से घूम रहा है। उसका मकसद सिर्फ यही है कि देश में पशुओं पर हो रही क्रूरता बंद हो। वे फेसबुक फ्रेंड्स की मदद से कैंप लगाकर लोगों से शाकाहार को अपनाने का आह्वान भी करते हैं।

यह हैं मुंबई के रोहित इंगले। राेहित ने 26 अक्टूबर को मुंबई से यात्रा की शुरुआत की। वे सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद, उदयपुर होते हुए करीब 1200 किमी की यात्रा कर मंगलवार को रतलाम पहुंचे। 28 वर्षीय इंगले ने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है वे दुबई में 5 साल नौकरी कर चुके हैं। वे ना सिर्फ लोगों को जागरूक करते हैं बल्कि अलग-अलग शहरों में जाकर लोगों को पशुओं पर होने वाली क्रूरता के बारे में वीडियो के माध्यम से जागरूक भी करते हैं। इंगले रोज 100 किमी साइकिल चलाकर एक शहर से दूसरे शहर में पहुंचते हैं। शहरों में वे अपने फेसबुक फ्रेंड्स से मदद लेकर लोगों से संपर्क करते हैं। मंगलवार को इंगले रतलाम में अपने फेसबुक फ्रेंड भगतपुरी निवासी गिरीश शाह से मिले। वे यहां दो दिन रहेंगे। इस दौरान रैली निकालेंगे। साथ ही 3 मिनट के वीडियो से लोगों को पशु क्रूरता के बारे में जानकारी देंगे। रतलाम के बाद रोहित इंदौर की ओर निकलेंगे।

मुंबई निवासी रोहित इंगले ने बताया हमारा मकसद सिर्फ लोगों में पशु क्रूरता के खिलाफ जागरूकता फैलाना है। हम किसी जानवर को नुकसान तक नहीं पहुंचाते हैं तो दूसरों से भी यही अपेक्षा करेंगे कि वे भी नुकसान नहीं पहुंचाएं। यहां तक कि लेदर, दूध, सिल्क, एनिमल टेस्टेड दवा आदि का भी प्रयोग नहीं करते हैं। लोगों को ग्लोबल वार्मिंग के बारे में भी बताया जाता है। लोगों को यह भी नहीं पता है कि दूध इंडस्ट्री में कितने जानवरों के साथ क्रूरता होती है।

दुबई से भारत आने के बाद इंगले मुंबई में घूम रहे थे तो देखा युवाओं का एक ग्रुप स्ट्रीट शो करके पशुओं पर हो क्रूरता के बारे में बता रहा था। इसके बाद मैंने उनसे संपर्क किया। यूट्यूब पर आस्ट्रेलिया के जेम्स एस्टी के वीडियो से मुझे प्रेरणा मिली थी। वे भी साइकिल से घूमकर ऐसा ही संदेश देते हैं। पहले मैंने 5 घंटे साइकिल चलाने और 2 घंटे जीम करने की ट्रेनिंग ली। इसके बाद 26 अक्टूबर को फैसला लेकर देश में घूमकर संदेश देने का निर्णय लिया। अमेरिका से भी अभियान चलाने के लिए बुलावा आया था। लेकिन वहां अन्य संस्था हैं, देश में जागरूकता कम है इसलिए यहां प्रयास कर रहे हैं।

पशु क्रूरता के खिलाफ साइकिल चलाकर शाकाहार का संदेश देते हुए मुंबई निवासी रोहित इंगले।

265534