banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

veg-fruits

काफी समय से इस बात पर बहस होती है की शाकाहारी होना अच्छा है या फिर मांसाहारी। आजकल अमेरिका जैसे देश में भी लोग शाकाहार को अपना रहे हैं क्यूंकि उन्हें इसके फायदों के बारे में जानकारी मिल गयी है. शाकाहारी होने से शरीर में कोई कमी नहीं होती और इस मिथक को तोड़ने के लिए ही हम आपको शाकाहार के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. शाकाहार में पेड़ पौधों से प्राप्त भोजन शामिल होता है। इसमें अनाज, दाल, फल, सब्जी आदि शामिल होते हैं। दूध या दूध से बने आहार जैसे दही, घी, पनीर आदि भी शाकाहार ही होता है।

शाकाहारी भोजन में शामिल अनाज, दाल, सब्जी, फल और दूध आदि से ये सभी लाभदायक तत्व भरपूर मात्रा में मिल जाते है। कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन शाकाहारी खाने से ही मिलते है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। शाकाहारी भोजन में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, सूखे मेवे और संपूर्ण अनाज खाने से शरीर में ऊर्जा का आवश्यक स्तर और दिल सेहतमंद बना रहता है। शाकाहारी लोगों को हृदय धमनी रोग, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह के साथ ही प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, पेट, फेफड़ों और भोजन नली का कैंसर होने का खतरा कम होता है। शाकाहार में मौजूद लोह तत्व आसानी से शरीर में अवशोषित नहीं होता। इसलिए अक्सर खून की कमी होने की परेशानी पैदा हो जाती है लेकिन इसके लिए आप कोई अच्छा सप्लीमेंट भी ले सकते हैं.

270489